भारत एक अत्यंत प्राचीन सभ्यता वाला देश है। यहाँ कई ऐसी मान्यताएं और रीतिया हैं जो प्राचीनकाल से ही चली आ रही हैं। आज भी लोग उन मान्यताओं के अनुसार ही काम करते हैं। वास्तुशास्त्र और ज्योतिषशास्त्र भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण अंग रहा है। हमेशा से लोग इसका पालन करते आये हैं और बेहतर जीवन जी रहे हैं। आज के इस आधुनिक युग में भी कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें इनके ऊपर काफी विश्वास है।

कई धनवान लोग भी रहते हैं जीवन में बहुत परेशान:

कुछ ऐसे लोग भी हैं जो भारतीय संस्कृति की इन पुरानी मान्यताओं को बकवास मानते हैं। ऐसे ही जोग जीवन में अनेक परेशानियों से घिरे रहते हैं। पैसे होने का मतलब यह नहीं है कि आपके जीवन में कोई परेशानी नहीं है। कई बहुत पैसे वाले लोग भी जीवन में बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। केवल पैसों के दम पर ही खुश नहीं रहा जा सकता है। समय के बारे में कहा जाता है कि यह सबसे बलवान होता है लेकिन एक सच यह भी है कि यह किसी के लिए नहीं रुकता है।

कुछ लोग सफलता का श्रेय देते हैं भाग्य को:

यह किसी का नहीं होता है, आज आपके साथ है तो कल किसी और के साथ होगा और आपके खिलाफ हो जायेगा। भाग्य या किस्मत ऐसे शब्द हैं जो हमें हमेशा सुनाई पड़ते हैं। कई लोग ऐसे हैं जो जीवन में अपनी सफलता का श्रेय भाग्य को देते हैं। सफलता उन्ही लोगों लो मिलती है जो सच्चे मन से और ईमानदारी से मेहनत करते हैं। लेकिन कई लोगों को जीवन में इमानदारी से कड़ी मेहनत करने के बाद भी असफलता का स्वाद चखना पड़ता है।

इन उपायों से नहीं देखना होगा असफलता का मुँह:

इसके कई और भी कारण हो सकते हैं। ज्योतिषशास्त्र में इसके लिए कई कारण और उपाय बताये गए हैं। अगर व्यक्ति उन उपायों को अपनाता है तो उसे जीवन में कभी भी असफलता का मुँह नहीं देखना पड़ता है। इन उपायों को अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपनी किस्मत को बदल सकता है। ऐसा कहा जाता है कि कुछ ऐसे काम होते हैं जिन्हें रात को सोने के लिए बिस्तर पर जानें से पहले करने चाहिए। ऐसा करने से आपका बुरा वक़्त ताल जाता है।

बिस्तर पर जानें से पहले करें ये काम:

*- ऐसा कहा जाता है कि रात को सोने जाने से पहले एक तांबे के लोटे में पानी भरकर अपने तकिये के पास रखें और सुबह उठकर उस पानी को किसी पौधे में दाल दें। ऐसा करने से आपका दुर्भाग्य, शौभाग्य में बदल जायेगा।

*- हर दिन शिवलिंग पर दूध और जल चढ़ाएँ। जल्द ही आपका बुरा वक़्त दूर हो जायेगा।

*- अपने मन में किसी के लिए बुरी भावना ना रखें और ना ही किसी व्यक्ति को नुकसान या दुःख पहुँचायें।

*- जो भी काम करें वह पूरी इमानदारी और मेहनत के साथ करें। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में सकारत्मक परिणाम देखने को मिलने लगेंगे। इससे जीवन में सुख और समृद्धि आएगी।

*- अगर रात को आपको बुरे सपने आते हैं या डर लगता है तो सोते समय अपने तकिये के निचे हनुमान चालीसा रखकर सोयें। हनुमान जी की कृपा से आपको किसी का भय नहीं सताएगा।