देश में इस समय फर्जी बाबाओं की चर्चा जोरो पर है। पिछले कुछ सालों में जो ढ़ोंगी बाबाओं ने अपना रूप दिखाया है, उससे धर्म से लोगों का विश्वास उठने लगा था। इसी को ध्यान में रखते हुए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् ने रविवार को फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में जेल में गए राम रहीम से लेकर आसाराम, राधे माँ सहित 14 लोगों ने नाम शामिल हैं। अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरी ने कहा ये उन लोगों की लिस्ट जारी की गयी है जो भोले-भाले लोगों को धर्म के नाम पर गुमराह करते हैं। ऐसे बाबाओं को जेल में डालकर उनकी संपत्ति जब्त कर लेनी चाहिए।

जानें उन 14 ढ़ोंगी बाबाओं के बारे में:

*- राधे माँ:

खुद को देवी समझने वाली राधे माँ बहुत बड़ी पाखंडी है। इसके ऊपर धर्म के नाम पर अश्लीलता फैलानें का आरोप है। यह हमेशा हाथ में त्रिशूल लिए रहती है, खुद दो माँ दुर्गा का अवतार समझती है। इसके ऊपर दहेज़ प्रताड़ना का आरोप भी लगा हुआ है।

*- आसाराम बापू:

यह अपने यहाँ आनें वाली लड़कियों के साथ छेड़छाड़ किया करता था। उत्तर प्रदेश की एक लड़की के साथ छेड़छाड़ के आरोप में 2013 से ही इसको जेल हुई है। अभी यह अपनी बची हुई जिंदगी जेल में काट रहा है।

*- स्वामी ओम:

इस बेवकूफ आदमी के बारे में कहना ही क्या। यह पब्लिसिटी का भूखा है। अपनी गन्दी हरकतों की वजह से यह पहले ही काफी बदनाम हो चुका है। यह बिग बॉस में भी भाग ले चुका है। कई जगहों पर यह गलत हरकतों की वजह से पिट भी चुका है। इसके ऊपर डकैती का भी मुकदमा दर्ज है।

*- इच्छाधारी भीमानन्द (शिवमूर्ति द्विवेदी):

इसे भी सेक्स रैकेट चलाने और फ्रॉड के मामले में गिरफ्तार किया गया है। यह अपने आप को साईं बाबा का अवतार बताता है।

*- बाबा रामपाल:

इसे भी कुछ साल पहले गिरफ्तार किया गया था। पहले यह सिंचाई विभाग में इंजिनियर था। बाद में यह बाबा बन गया और अपने आश्रम में गर्भपात सेंटर चलता था। यह हथियार और आपत्तिजनक दवाओं की सप्लाई भी करता था।

*- मलखान गिरी:

यह भी लड़की को अगवा करनें का आरोपी है। यह फर्जी संस्था चलाकर गुजारा करता है।

*- नारायण साईं:

यह पापी व्यक्ति आसाराम का बेटा है। यह भी अपने बाप के ही रास्ते पर चला और आज यह भी जेल में है। इसके ऊपर भी एक लड़की से रेप का केस दर्ज है।

*- निर्मल बाबा:

यह बाबा चटनी के लिए प्रसिद्ध है। यह लोगों को रंग-बिरंगी चटनी खानें की सलाह देता है। यह कई धंधों को करनें के बाद इस धंधे में आया। इसके ऊपर 2012 में 5 शहरों में मुकदमा दर्ज है।

*- गुरमीत राम रहीम:

इसे हाल ही में अपने डेरे की साध्वियों से रेप के मामले में 20 साल की जेल हुई है।

*- स्वामी असीमानंद:

इसे समझौता एक्सप्रेस बिस्फोट मामले में गिरफ्तार किया गया था। बाद में इसे कोर्ट ने बरी कर दिया।

*- कुश्मुनी:

इसके ऊपर दहेज़ उत्पीड़न सहित 4 आपराधिक केस दर्ज हैं।

*- ओम नमः शिवाय बाबा:

यह ढ़ोंगी बाबा इलाहबाद में कई जगहों पर शिविर लगाकर लोगों को ठीक किया करता था। जब पुलिस सरगर्मी से इसकी तलाश में जुट गयी तो यह फरार हो गया।

*- सच्चिदा नन्द गिरी:

बिल्डर, ठेकेदार, शराब का ठेका, डिस्को, बियर बार आदि का संचालन करने के बाद यह 2015 में महामंडलेश्वर बन सच्चिदानंद गिरी बन गया।

*- स्वामी वृहस्पति गिरी:

यह रायबरेली में अवैध रूप से भगवान शिव और हनुमान जी का मंदिर फूटपाथ पर बनाकर बैठा हुआ है। धर्म के नाम पर यह हमेशा ही बच जाता है।