दोस्तों भिंडी डायबिटीज, खांसी, बुखार सहित कई बीमारियों में दवा के रूप में किया जाता है! इसका उपयोग, भारत में पसंदीदा सब्जियों में से एक है भिंडी! भिंडी के बीजों का चूर्ण टोनिक की तरह काम करता है! इसके बीच के चूर्ण को बच्चों को खिलाने से बहुत लाभ मिलता है! इसके बीज में प्रोटीन होता है! भिंडी भारत में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली सब्जियों में से एक है!

इसका वानस्पतिक नाम एबेल्मोस्कस एस्कुलेंट्स है! भिंडी अत्यधिक प्रचलित सब्जियां है, जो छोटे बगीचों से लेकर खेतों में बड़े पैमाने पर उगाई जाती है! सामान्यत: लोग इसे सिर्फ एक सब्जी मानते हैं, लेकिन आदिवासी इलाकों में इसे अनेक रोगों के चिकित्सा के लिए प्रयोग किया जाता है! आइये आपको बताते है, भिंडी के फायदे-

** ग्लाइसेमिक इंडेक्स की कमी:- यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो आपका डॉक्टर आपको कम जीआई वाले भोजन खाने की सलाह देगा! भिंडी उन खाद्य पदार्थों में से एक है! जिसमें 20 से कम जीआई इंडेक्स पाया जाता है!

** कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है:- यह सब्जी रक्त में कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाले हृदय रोगों और बीमारियों को रोकने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है! कोलेस्ट्रॉल शरीर का एक प्रमुख कारक है! जो मोटापा और हृदय रोगों को बढ़ाता है!

** फाइबर की अधिक मात्रा सा:- भिंडी में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है! इसलिए कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे पाचन प्रक्रिया को सही रखने के लिए खाने के लिए कहते हैं! फाइबर शरीर में पाचन की प्रक्रिया में सुधार करता है!

** कब्ज रोकता है:- पानी के उचित अवशोषण को सुनिश्चित कर भिंडी शरीर कब्ज की शिकायत को दूर करती है! यह कब्ज से परेशान रोगियों के लिए एक रामबाण इलाज है!

** अस्थमा को नियंत्रित करता है:- यह सब्जी अस्थमा के इलाज में बेहद कारगर है! अस्थमा के रोगियों को इसलिए भिंडी खाने की सलाह दी जाती है!

** विटामिन K:- विटामिन के रक्त-क्लोटिंग प्रक्रिया में सह-कारक की भूमिका निभाता है! यह हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभाता है! भिंडी में विटामिन K प्रचुर मात्रा में पाया जाता है!

** फोलेट्स:- भिंडी में मौजूद फोलेट्स नवजात शिशु में तंत्रिका ट्यूब में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी के इलाज में मदद करता है! इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को भिंडी खाने की सलाह दी जाती है!

** मधुमेह से बचाता है:- भिंडी मधुमेह की रोकथाम में मदद करती है! इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है! जो इस बीमारी की रोकथाम में मदद करता है! मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए भिंड़ी का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका ये है, कि आप इसे पानी में भिगोकर रख दे और इसके पानी को पीये!