नई दिल्ली : आईपीएल का 11वां संस्करण चल रहा है. जिसका पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला गया. आईपीएल के इतिहास में अभी तक सबसे ज्यादा खिताब मुंबई इंडियंस ने जीता है. मुंबई इंडियंस ने दस में से तीन बार टूर्नामेंट जीतने में सफल रही है. आईपीएल के इतिहास में ऐसी टीमें भी हैं जो फाइनल तक तो पहुंची लेकिन खिताब जीतने में नाकाम रहीं.

इस कड़ी में सबसे पहला नाम विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी का आता है. आरसीबी तीन बार फाइनल तक पहुंची है लेकिन खिताब को अपने नाम करने में नाकाम रही है. आईपीएल में अभी तक सबसे फिसड्डी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स ही रही है. दिल्ली की टीम एक बार भी फाइनल तक नहीं पहुँच पाई है. शायद इसी को देखते हुए इस बार फ्रेंचाइजी ने कोचिंग स्टाफ से लेकर पूरी टीम ही बदल डाली है. अपनी कप्तानी में केकेआर को दो बार आईपीएल का ख़िताब दिला चुके गंभीर इस साल दिल्ली की टीम की अगुवाई कर रहे हैं.

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी फाइनल तक तो पहुंची है, लेकिन खिताब जीतने में असफल रही है. 2014 में पंजाब की टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन गौतम गंभीर की अगुवाई वाली टीम केकेआर से हार का सामना करना पड़ा था. ये तो हुई पहले के सीजन की बात इस सीजन कौन जीतेगा इस पर सबकी नजर है. आईपीएल इस समय अपने रंग में और सारी टीम इस बात का अंदाजा लगा रही कि जिस खिलाडी को उन्होंने खरीदा था वो अपनी कीमत अदा कर रहा है या नहीं. लेकिन इसी बेच आज हम आप को एक ऐसे खिलाडी के बारे में बता रहे है जो अकेले पूरा आईपीएल खरीदने का दम रखता है आप भी इस खिलाडी के बारे में जरुर जानना चाह रहे होंगे.

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है उसका नाम आर्यमन बिरला है. आर्यमन बिरला विश्व के सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ी है. आर्यमन बिरला को इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 30 लाख रूपए में खरीदा था. आपको बता दे की आर्यमन बिरला देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक कुमार मंगलम बिरला के बेटे है. आर्यमन बिरला इस समय 30 हजार अरब रूपए के मालिक है.