आजकल लोगों को अपने जीवन-यापन के लिए कहीं ना कहीं काम करने की जरुरत पड़ती ही है। बिना काम किये पैसे नहीं मिलेंगे और बिना पैसों के जीवन बिताना आज के समय में असम्भव है। कुछ लोग फैक्ट्री में काम करते हैं तो कुछ लोग ऑफिस में काम करते हैं। ऑफिस में काम करने वालों को फैक्ट्री में काम करने वालों से थोड़ी राहत तो होती है, लेकिन उन्हें भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

तनाव की वजह से पड़ता है सेहत पर बुरा असर:

कभी-कभी काम का बोझ बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। बढे काम की वजह से कुछ लोग काफी परेशान हो जाते हैं। इसकी वजह से कुछ लोग तनाव का शिकार भी हो जाते हैं। तनाव की वजह से व्यक्ति के सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। लोग यह नहीं समझ पाते हैं कि काम की वजह से खुद को परेशानी में डालना बिलकुल ठीक नहीं है।

बच सकते हैं तनाव से कुछ आसान उपाय अपनाकर:

काम जीवन का एक हिस्सा है, काम को जीवन नहीं बनाना है। तनाव की वजह से व्यक्ति की निजी और प्रोफेशनल लाइफ दोनों पर बुरा असर पड़ता है। कुछ आसान उपायों को अपनाकर आप होने वाले तनाव से बच सकते हैं।

तनाव से बचने के लिए अपनाएँ यह तरीका:

*- बनायें अपने काम की एक लिस्ट:

जब आपके पास बहुत ज्यादा काम आ जाये तो अच्छा यही होता है कि काम की एक लिस्ट बना लें। जो सबसे जरुरी काम हो उसे लिस्ट में पहले स्थान दें जो उससे थोड़ा कम जरुरी हो उसे बाद में स्थान दें। जब आप प्लानिंग के तहत काम करेंगे तो काम समय से भी पूरा हो जायेगा और आप होने वाले तनाव से भी बच जायेंगे।

*- बाँट लें समय:

अपने काम को अच्छे से करने के लिए हर काम को समय के हिसाब से बाँट लें। पहले ही निश्चित कर लें कि किस काम को किस समय पर ख़त्म करना है।

*- ना कहना सीखें:

अगर आपके ऊपर ऑफिस में पहले से ही काफी काम है तो आने वाले अन्य काम को आप ना कह दें। आप इसके बारे में अपने बॉस या सीनियर से बात करें और उनसे विनम्रता से कहें कि आप इस काम को नहीं कर पाएंगे।

*- डालें टीम वर्क की आदत:

अगर आप यह सोचते हैं कि सारा का सारा काम आप खुद ही निपटा लेंगे तो यह सोचना आपका बिलकुल गलत है। हमेशा काम को टीम के साथ मिलकर करना ज्यादा अच्छा और फायदेमंद होता है। इससे काम तो जल्दी पूरा होता ही है, साथ ही दूसरों की सलाह से काम बेहतर भी होता है।