समाचार

WHO ने बताई सच्चाई, जल्द बन जाएगी कोरोना वायरस की वैक्सीन

कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही पूरी दुनिया के लिए राहत देने वाली खबर सामने आई है। अब बहुत जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन मिल सकती है। हो सकता है कि आप सोच रहे हों कि कोरोना वायरस के समय से ही ये खबर चल रही है लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ। आपको बता दें कि इस मुद्दे पर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने असलियत बताई है।


जल्दी मिलेगा कोरोना से सुरक्षा का कवच-

जानकारी हो कि इस वक्त दुनिया में करीब 1 करोड़ लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा 5 लाख से भी ऊपर पहुंच चुका है। ऐसे में हर किसी को चिंता होना लाज़मी भी है। क्योंकि जब तक इसकी वैक्सीन मिल जाती, इस बीमारी से छुटकारा नहीं मिल सकेगा। लेकिन राहत की बात है कि अब हमें जल्द ही कोरोना वायरस से सुरक्षा का कवच मिलने वाला है।

टेस्टिंग फेज़ में कोरोना की वैक्सीन-

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक AstraZeneca फार्मा कंपनी ने कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली है। इसका नाम  ChAdOx1 nCoV-19 जिसे AZD1222 भी कहा जा रहा है। वैक्सीन अभी अपने ट्रायल फेज़ में हैं और आखिरी चरण में पहुंच चुकी है। वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए WHO में मुख्य वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन AZD1222  का इंसानो पर ट्रायल किया जा रहा है और ये इसके आखिरी चरण में हैं।

कोरोना के टीके का ट्रायल-

ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में हो रहा है। सौम्या के मुताबिक करीब 10.260 लोगों पर इसका ट्रायल किया जाएगा। बता दें कि AZD1222 टीके को ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनेर इंस्टिट्यूट ने बनाया है।

ये कंपनी भी बना रही है टीका-

सिर्फ AstraZeneca फार्मा कंपनी ही नहीं बल्कि अन्य कंपनियां भी कोरोना का टीका बना रही है। AstraZeneca के अलावा Moderna कंपनी भी कोरोना के टीके mRNA 1273 पर काम कर रही है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि  AstraZeneca सबसे आगे हैं। WHO के मुताबिक AstraZeneca ज़्यादा विश्वसनीय है। उम्मीद जताई जा रहा है कि AZD1222 वैक्सीन साल 2020 के अंत तक बाजारों में उपलब्ध करा दिया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक कोरोना वायरस के इस टीके की 40 करोड़ डोज की डिलीवरी की जाएगी।

जल्द मिलेगा कोरोना का टीका-

WHO ने कहा कि दुनिया भर के देशों को कोरोना के 2 अरब से ज्यादा टीके मुहैया करवाएंगे जाएंगे। साल 2021 की शुरुआत से पहले दुनिया को कोरोना का टीका मिल जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयेसस ने कहा कि ये बात तो साफ है कि कोरोना जैसी महामारी को कंट्रोल करने और इससे निपटने के लिए हमें प्रभावी वैक्सीन की जरूरत है। ये भी सच है कि हमें बहुत जल्दी और बहुत बड़ी संख्या में वैक्सीन की ज़रूरत पड़ेगी।

टेड्रोस घेब्रेयेसस ने कहा कि इस वक्त दुनिया के हर व्यक्ति पर कोविड19 का खतरा मंडरा रहा है। इसीलिए इस बीमारी को लोगों तक पहुंचने से रोकने के लिए हमें कई उपकरणों की ज़रूरत है। ताकि बीमारी को रोका जा सकें, पता लगाया जा सकें और इसका इलाज किया जा सकें। ज़रूरी है कि कोरोना का टीका हर वर्ग के लोगों तक पहुंचा जा सकें ना कि सिर्फ उनके पास जो वैक्सीन के लिए पैसे चुका सकें।

कोरोना वायरस से बढ़ती चिंता के बीच यकीनन ये खबर काफी राहत देने वाली है। अगर टीके का ट्रायल सक्सेसफुल होता है तो जल्द ही हमें कोरोना से लड़ने का हथियार मिल जाएगा।

 

ये भी पढ़े:इंटरव्यू के दौरान बॉबी देओल का खुलासा, फिल्म की शूट पर डायरेक्टर ने एक्ट्रेस का काट लिया था हाथ

Related Articles

Back to top button