बॉलीवुड

‘माचिस’ फेम चंद्रचूड़ सिंह के बॉलीवुड इंडस्ट्री छोड़ने की वजह आई सामने, तो इस लिए फिल्मों से बनाई थी दूरी…

बॉलीवुड में अच्छा ख़ासा नाम कमा चुके चंद्रचूड सिंह को पिछले काफी सालों से किसी फिल्म में काम करते नहीं देखा गया है. एक समय में सुपरहिट फिल्म ‘माचिस’ में काम करने वाले चंद्रचूड को लोग ‘चप्पा चप्पा चरखा चले’ गीत से जानते हैं. 90 दशक का यह गाना आज भी बजता है तो कदम खुद ब खुद थिरकने लग जाते हैं. यंग एक्टर जिम्मी शेरगिल के साथ फिल्म में नजर आने वाले इस एक्टर को काफी समय से किसी ने फिल्म में काम करते हुए नहीं देखा. अब सवाल यह उठता है कि आखिर वह इंडस्ट्री से किसलिए गायब हुए थे और अब इतने सालों बाद फिर से क्यों वापसी कर रहे हैं?

बता दें कि अभिनेता चंद्रचूड शुरुआत में देहरादून के एक स्कूल में म्यूजिक टीचर थे. हालाँकि उन्हें एक्टिंग में ख़ास रुचि थी इसलिए वह अभिनय करने के चक्कर में मुंबई आ गए. उनकी पर्सनालिटी काफी अच्छी थी इसलिए थोड़ी मेहनत के बाद उन्हें काम भी मिल गया. दरअसल उस समय अमिताभ बच्चन अपना प्रोडक्शन हाउस बनाने की सोच रहे थे. ऐसे में नए एक्टर्स के रूप में चंद्रचूड उनके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकते थे.

बिना रिजल्ट जाने लौट आए थे घर 

चंद्रचूड अमिताभ बच्चन के प्रोडक्शन हाउस के लिए ऑडिशन देने गए थे और बिना रिजल्ट की उम्मीद में वापिस घर लौट आए. उस समय उन्हें कानों पर यकीन नहीं हुआ जब अमिताभ बच्चन का उन्हें फोन आया कि उन्हें फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ में कास्ट किया जा रहा है. इसमें उनके साथ एक और न्यू कमर अरशद वारसी ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. यह फिल्म आई और ठीक ठाक चली भी लेकिन चंद्रचूड को वो पहचान नहीं मिली, जिसके वह हक़दार थे.

उन्हें अगली फिल्म ‘माचिस’ में रोल ऑफर किया गया. यह फिल्म गुलजार ने बनाई थी. फिल्म में अपनी शानदार एक्टिंग से चंद्रचूड ने सबका दिल जीत लिया. इसके बाद उन्होंने कईं अन्य फिल्मों में काम किया. आज तक की उनकी मशहूर फिल्म ‘जोश’ रही है. इसमें वह ऐश्वर्या राय के साथ लीड एक्टर के तौर पर नजर आए थे. फिल्म में शाहरुख़ खान उनके राइवल के रूप में नजर आए थे.

फिल्म इंडस्ट्री से क्यों गायब हुए एक्टर चंद्रचूड?

जोश फिल्म के बाद से चंद्रचूड को किसी फिल्म में नहीं देखा गया. उनके गायब होने की वजह कोई नहीं जानता. क्यूंकि उन दिनों नेपोटिज्म के बारे में स्टार्स खुल कर बात नहीं करते थे इसलिए उनके फिल्मों से दूरी बनाने पर किसी ने कोई सवाल नहीं किया था. हालाँकि उनके फिल्में छोड़ने की वजह यह नहीं थे. इसका असली कारण उनका एक्सीडेंट था. गोवा में उनके साथ एक हादसा हो गया था जिसके बाद उनके कंधे को काफी नुकसान पहुंचा. इतना ही नहीं बल्कि वह काफी साल तक ठीक से हाथ भी नहीं उठा पाते थे. साथ ही उनका एक बेटा भी था, जिसे तलक के बाद उन्हें अकेले ही संभालना था.

‘आर्या’ से फिर से वापसी कर रहे हैं

वहीँ अब चंद्रचूड का बेटा काफी बड़ा हो गया है और खुद को अच्छे से संभाल सकता है. इसलिए जब निर्देशक राम माधवानी ने उन्हें ‘आर्या’ नामक वेब सीरीज में कम का ऑफर दिया तो वह मना नहीं कर पाए. उनके इंडस्ट्री छोड़ने के दौरान उनकी फिल्म सुष्मिता सेन के साथ साइन की गई थी. लेकिन अब आखिरकार सालों बाद वेब सीरीज में वह सुष्मिता के साथ काम करने का सपना पूरा कर रहे हैं.

ये भी पढ़े:सरोज खान के निधन से टूट गई माधुरी दीक्षित, बोलीं- “दोस्त-गुरु को मैंने हमेशा के लिए खो दिया”

Related Articles

Back to top button