विशेष

महिला ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा टीवी, वजह जानकर आप भी करेंगे तारीफ

कोरोना वायरस की वजह से देश भर में लॉक डाउन चल रहा है। लॉक डाउन के कारण दुनियाभर के लोगों को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। कोरोना काल में लोगों का कामकाज लगभग पूरी तरह से बंद हो गया है, इतना ही नहीं बल्कि लॉकडाउन के कारण देश भर के स्कूल और कॉलेज भी कई महीनों से बंद है। ऐसी स्थिति में बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए टीवी और ऑनलाइन क्लासेस शुरू की गई हैं। अब सभी बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन के जरिए हो रही है। इसी बीच एक गरीब महिला का मामला सामने आया है। आपको बता दें कि एक गरीब महिला ने अपना मंगलसूत्र गिरवी रखकर अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए टीवी का इंतजाम किया है।

मां ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर खरीदा टीवी

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि भारतीय समाज में एक शादीशुदा महिला के लिए मंगलसूत्र का महत्व क्या होता है, लेकिन अगर एक मां के समक्ष बच्चों की बात आती है तो कोई भी मां अपने बच्चे के लिए किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हमेशा तत्पर रहती है। अपने बच्चों के खातिर अगर मां को कोई भी कदम उठाना पड़े तो वह पीछे बिल्कुल नहीं हटती है। आपको बता दें कि कर्नाटक में बच्चों को टीवी के जरिए पढ़ाई कराई जा रही है परंतु गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले लोगों के पास ना तो स्मार्टफोन है और ना ही टीवी है, ऐसे में एक गरीब मां को अपने बच्चों की पढ़ाई की काफी चिंता लगी हुई थी लाख कोशिश करने के बाद आखिर में अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए इस माँ ने अपना मंगलसूत्र गिरवी रख कर टीवी उपलब्ध कराया।

तमाम मुश्किलों के बाद भी नहीं मानी हार

अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए कस्तूरी ने बहुत सी कठिनाइयों का सामना किया। इनके कदम-कदम पर बहुत सी मुश्किलें आईं, परंतु इन्होंने कभी भी अपनी हिम्मत नहीं टूटने दी, हर मुश्किल का इन्होंने साहस पूर्वक सामना किया। इन्होंने टीवी खरीदने के लिए अपने मंगलसूत्र तक को गिरवी रख दिया। कस्तूरी का ऐसा बताना है कि जब स्कूल टीचरों ने बच्चों की पढ़ाई के लिए टीवी खरीदने को कहा तो, मुझे कुछ भी समझ नहीं आ रहा था कि आखिर मैं क्या करूं, टीवी खरीदने के लिए रुपए भी नहीं थे।

कस्तूरी ने यह भी बताया कि मैं रोजाना अपने बच्चों को पढ़ने के लिए पड़ोसियों के घर भेजा करती थी, परंतु उनको ऐसा महसूस हुआ कि रोज-रोज ऐसा नहीं चल सकता। आखिर में कस्तूरी ने खुद का टीवी खरीदने का निर्णय लिया और इन्होंने अपना मंगलसूत्र गिरवी रख दिया। अब इनके बच्चे घर पर ही टीवी पर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर इस मामले को जानकर सभी लोग इस माँ की खूब तारीफ कर रहे हैं, इतना ही नहीं बल्कि बहुत से लोग इस गरीब महिला की सहायता के लिए सामने भी आए हैं।

बताते चलें कि कस्तूरी के पति का नाम मुत्तप्पा है, जो एक दिहाड़ी मजदूर हैं। कोरोना वायरस की महामारी की वजह से देशभर में लॉकडाउन हैं, जिसके कारण इनके पति का काम- धंधा बिल्कुल बंद हो गया है, इनको कहीं भी काम नहीं मिल रहा है। इनके बच्चे सातवीं और आठवीं में पढ़ाई करते हैं। इनकी बड़ी बेटी का विवाह हो चुका है।

Related Articles

Back to top button