विशेष

चाय-कॉफी के जिद्दी दाग भी आसानी से निकल जाएंगे, बस कपड़े पर डाल दें ये खास चीज

‘दाग अच्छे होते हैं।’ ये बात सिर्फ विज्ञापन में ही अच्छी लगती है। रियल लाइफ में यदि आपके कपड़ों के ऊपर दाग लग जाए तो बहुत दुख होता है। खासकर यदि वो कपड़े एकदम नए हो। फिर तो अंदर से जान जल जाती है। एक बार दाग लग जाए और वो न जाए तो कपड़े अलमारी में पड़े पड़े सड़ने लगते हैं।

कपड़ों पर दाग कई तरह के हो सकते हैं। इनमें चाय कॉफी के दाग बड़े ही जिद्दी होते हैं। ये एक बाद कपड़े पर लग जाए तो आसानी से जाने का नाम नहीं लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको कपड़ों पर से चाय कॉफी के दाग निकालने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

सोडा वाटर

कपड़े के जिस हिस्से पर कॉफी का दाग लगा है वहां थोड़ा सा सोडा वाटर डाल दें। ऐसा करने से दाग आसानी से निकल जाएगा। आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

नींबू का रस

नींबू के रस में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज़ होती है। इसलिए यदि आपको सोडा वाटर न मिल पा रहा हो तो कपड़ों से दाग हटाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे दाग फटाफट हट जाते हैं।

शैम्पू

आपको ये बात सुनने में शायद थोड़ी अजीब लगे, लेकिन शैम्पू का इस्तेमाल भी कपड़े की गंदगी को साफ करने में किया जा सकता है। इसके लिए आपको शैम्पू की एक से दो बूंद पानी में मिलानी है और उसके झाग से कपड़े में लगे दाग को रगड़ना है। इससे दाग लाइट या गायब हो जाएगा।

सफेद नमक

घर के किचन में सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला नमक भी कपड़े से दाग गायब करने में कारगर सिद्ध हो सकता है। दूसरी सामग्री भले न मिले लेकिन नमक तो हर घर में पाया जाता है। नमक से दाग निकालने के लिए उसे कपड़े के दाग वाली जगह डाल दें। अब इसके ऊपर पानी की कुछ बूंदें भी छिड़क दें। कपड़े को एक दो घंटे के लिए यूं ही छोड़ दे। इसके बाद दाग को रगड़ लें। यदि पहली बार में सफलता न मिले तो यह स्टेप्स दोबारा करें। दाग निकल जाएंगे।

सफेद सिरका

आधा कप सफेद सिरका बाल्टी में पानी के साथ मिला दें। इसमें दाग वाला कपड़ा डालें। इसे अच्छे से रगड़ें। दाग निकल जाएगा। इसके बाद कपड़े को एक बार साफ पानी से भी धो लें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह टिप्स पसंद आई होगी। यदि हां तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूले।

Related Articles

Back to top button